Christmas Day Essay in Hindi

 निबंध लेखन पाठ्यक्रम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। छात्रों को परीक्षा में निबंध लिखने के लिए कहा जाता है ताकि उनकी कल्पना की जांच की जा सके और वे अपने विचारों को शब्दों में कितनी अच्छी तरह बुन सकते हैं इसके बारे में पता लगाया जा सके।

 निबंध बच्चों के भाषा और व्याकरण के ज्ञान का मूल्यांकन करते हैं। क्रिसमस कई बच्चों का पसंदीदा त्योहार है और इस त्योहार पर निबंध लिखने का आनंद अक्सर छोटे बच्चों को मिलता है। आइए क्रिसमस के त्योहार पर एक विस्तृत निबंध पढ़ने के लिए तैयार हो जाएं जो विभिन्न मान्यताओं और धर्मों के लोगों द्वारा पूरी दुनिया में मनाया जाता है। 

क्रिसमस पर निबंध :

क्रिसमस हर साल 25 दिसंबर को मनाया जाता है। यह त्योहार ईसा मसीह की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। ईसाई पौराणिक कथाओं में ईसा मसीह को ईश्वर के मसीहा के रूप में पूजा जाता है। इसलिए उनका जन्मदिन ईसाइयों के बीच सबसे हर्षित समारोहों में से एक है। 

हालाँकि यह त्योहार मुख्य रूप से ईसाई धर्म के अनुयायियों द्वारा मनाया जाता है, लेकिन यह दुनिया भर में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले त्योहारों में से एक है। क्रिसमस मस्ती और प्यार का प्रतीक है। यह सभी के द्वारा बहुत उत्साह और जोश के साथ मनाया जाता है, चाहे वे किसी भी धर्म से क्यों ना हो।

थैंक्सगिविंग से शुरू होने वाला क्रिसमस का मौसम हर किसी के जीवन में उत्सव और खुशी लाता है। थैंक्सगिविंग वह दिन है जब लोग ईश्वर को फसल के साथ आशीर्वाद देने के लिए धन्यवाद देते हैं और सभी अच्छी चीजों और आसपास के लोगों के प्रति आभार व्यक्त करते हैं।

 क्रिसमस पर लोग एक-दूसरे को क्रिसमस की शुभकामनाएं देते हैं और प्रार्थना करते हैं कि यह दिन लोगों के जीवन से सारी नकारात्मकता और अंधकार को दूर कर दे।

Christmas Day Essay in Hindi


क्रिसमस संस्कृति और परंपरा से भरा त्योहार है। त्योहार में बहुत सारी तैयारियां होती हैं। ज्यादातर लोगों के लिए क्रिसमस की तैयारी जल्दी शुरू हो जाती है। क्रिसमस की तैयारियों में सजावट, खाने-पीने की चीजें और परिवार के सदस्यों और दोस्तों के लिए उपहार सहित कई चीजें शामिल होती हैं। क्रिसमस के दिन आमतौर पर लोग सफेद या लाल रंग के कपड़े पहनते हैं।

उत्सव की शुरुआत क्रिसमस ट्री को सजाने से होती है। क्रिसमस ट्री की सजावट और रोशनी क्रिसमस का सबसे अहम हिस्सा है। क्रिसमस ट्री एक कृत्रिम या असली देवदार का पेड़ है जिसे लोग रोशनी, कृत्रिम सितारों, खिलौनों, घंटियों, फूलों, उपहारों आदि से सजाते हैं। 

लोग अपने प्रियजनों के लिए उपहार भी छिपाते हैं। परंपरागत रूप से, उपहार पेड़ के नीचे मोज़े में छिपाए जाते हैं। यह एक पुरानी मान्यता है कि सांता क्लॉज नाम का संत क्रिसमस की रात को आता है और अच्छे व्यवहार वाले बच्चों के लिए उपहार छुपाता है। यह काल्पनिक आकृति हर किसी के चेहरे पर मुस्कान ले आती है।

छोटे बच्चे विशेष रूप से क्रिसमस को लेकर उत्साहित होते हैं क्योंकि उन्हें उपहार और शानदार क्रिसमस उपहार मिलते हैं जिसमें चॉकलेट, केक, कुकीज आदि शामिल हैं। इस दिन लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ चर्च जाते हैं और ईसा मसीह की मूर्ति के सामने मोमबत्तियां जलाते हैं। 

चर्चों को आकर्षक लाइटों और मोमबत्तियों से सजाया गया है। लोग फैंसी क्रिसमस क्रिब्स भी बनाते हैं और उन्हें उपहार, रोशनी आदि से सजाते हैं। बच्चे क्रिसमस कैरल गाते हैं और शुभ दिन के उत्सव को चिह्नित करते हुए विभिन्न स्किट भी करते हैं। सभी द्वारा गाए जाने वाले प्रसिद्ध क्रिसमस कैरोल में से एक है "जिंगल बेल, जिंगल बेल, जिंगल ऑल द वे"।

इस दिन लोग एक दूसरे को क्रिसमस से जुड़े किस्से और किस्से सुनाते हैं। ऐसा माना जाता है कि ईश्वर के पुत्र ईसा मसीह लोगों के कष्टों और दुखों को समाप्त करने के लिए इस दिन पृथ्वी पर आए थे। 

उनकी यात्रा सद्भावना और खुशी का प्रतीक है और इसे बुद्धिमान पुरुषों और चरवाहों की यात्रा के माध्यम से दर्शाया गया है। क्रिसमस वास्तव में एक जादुई त्योहार है जो खुशी और खुशी बांटने के बारे में है। इसी वजह से यह मेरा सबसे पसंदीदा त्योहार भी है।

धार्मिक मान्यताओं के अलावा, त्योहार को परिवार के साथ-साथ दोस्तों के साथ उपहार बांटने के रूप में जाना जाता है। प्यारे बच्चे सांता से उपहार पाने के लिए पूरे साल इंतजार करते हैं। तोहफे लेने का क्रेज इतना बढ़ जाता है कि वे आधी रात को उठकर पूछने लगते हैं कि उन्हें सांता से क्या मिलने वाला है। 

वे अपनी इच्छाओं को अपने माता-पिता के साथ साझा करते हैं और उनके माता-पिता सांता की ओर से उन्हें पूरा करने का प्रयास करते हैं।

Essay on Christmas 500 Words in Hindi :

क्रिसमस दिसंबर में स्थापित एक प्रसिद्ध ईसाई अवकाश है, जिसे दुनिया भर में मनाया जाता है और इसकी सजावट और सांता क्लॉज के लिए प्रसिद्ध है। क्रिसमस का अर्थ है "मसीह का पर्व"। 

यह यीशु मसीह के जन्म का वार्षिक उत्सव है यह 25 दिसंबर को पूरी दुनिया में बहुत से लोगों के बीच एक सांस्कृतिक और धार्मिक उत्सव के रूप में मनाया जाता है। क्रिसमस सभी ईसाई देशों में मनाया जाता है लेकिन प्रत्येक देश में इस तिथि को मनाने के तरीके में अंतर है।

क्रिसमस के पीछे का इतिहास :

क्रिसमस का इतिहास बहुत पुराना है पहला क्रिसमस 336 A.D. में रोम में मनाया गया था। 300 के दशक में हुए प्रसिद्ध एरियन विवाद के दौरान इसने बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। मध्य युग के प्रारंभिक वर्षों के दौरान, एपिफनी ने इसे ढक लिया।

800 A.D के आसपास क्रिसमस फिर से सुर्खियों में आ गया जब सम्राट शारलेमेन ने क्रिसमस के दिन ताज प्राप्त किया। 17 वीं शताब्दी के दौरान, प्यूरिटन ने क्रिसमस पर प्रतिबंध लगा दिया था क्योंकि यह नशे और अन्य दुर्व्यवहारों से जुड़ा था।

इसे 1660 के आसपास एक उचित अवकाश बना दिया गया था लेकिन यह अभी भी काफी विवादित था। 1900 की शुरुआत में, एंग्लिकन कम्युनियन चर्च का ऑक्सफोर्ड आंदोलन शुरू हुआ और इसके कारण क्रिसमस का पुनरुद्धार हुआ।

क्रिसमस की तैयारी :

क्रिसमस एक सांस्कृतिक उत्सव है जिसके लिए ढेर सारी तैयारियां करनी पड़ती हैं। यह एक सार्वजनिक अवकाश है और इसलिए इसे मनाने के लिए लोगों को क्रिसमस की छुट्टी मिलती है।

ज्यादातर लोगों के लिए क्रिसमस की तैयारी जल्दी शुरू हो जाती है इसलिए क्रिसमस की पूर्व संध्या पर सेलिब्रेशन शुरू हो जाता है। क्रिसमस की तैयारी में बहुत सारी गतिविधियाँ शामिल होती हैं। लोग आमतौर पर परिवार और दोस्तों में ज्यादातर बच्चों के लिए सजावट, भोजन और उपहार खरीदते हैं। कुछ परिवार सभी के लिए मैचिंग क्रिसमस आउटफिट की खरीदारी करते हैं।

सामान्य तैयारियों में क्रिसमस ट्री के साथ जगह की सजावट, प्रकाश व्यवस्था शामिल है। सजावट शुरू करने से पहले, घर को गहराई से साफ करना चाहिए। क्रिसमस ट्री घरों में क्रिसमस की रौनक लाता है।

उपहारों को क्रिसमस ट्री के नीचे लिपटे गिफ्ट बॉक्स में रखा जाता है और क्रिसमस के दिन तक खोला नहीं जाता है। खास मौके के लिए चर्च को भी सजाया गया है। क्रिसमस की शुरूआत के लिए चर्चों की भी अच्छी तरह से सफाई की जाती है। क्रिसमस के दिन गाने और स्किट पेश किए जाएंगे।

आमतौर पर लोग क्रिसमस पर काफी खर्च करते हैं और इसलिए इन सभी योजनाओं के लिए पैसे बचाना सबसे पहली तैयारी होनी चाहिए।

 परिवार भी इस उत्सव की अवधि के दौरान एक साथ रहने के लिए यात्रा करने की योजना बनाते हैं। परंपरागत रूप से टर्की इस दिन दुनिया भर में आम भोजन है। मित्रों और परिवार को छुट्टी की शुभकामना देने और प्यार जताने के लिए कार्ड भी लिखे जाते हैं।

क्रिसमस दिवस समारोह :

क्रिसमस के दिन रेडियो और टीवी पर कैरल बजाए जाते हैं। अधिकांश परिवार चर्च जाने से शुरू करते हैं जहां वे गाने गाते हैं। फिर बाद में वे उपहारों का आदान-प्रदान करने और भोजन और संगीत के साथ जश्न मनाने के लिए अपने परिवारों में शामिल हो जाते हैं। 

क्रिसमस पर घर पर बने पारंपरिक प्लम केक, कपकेक और मफिन्स खास ट्रीट हैं। बच्चों पर ढेर सारे उपहार और नए परिधानों की बौछार की जाती है। 

उन्हें लाल और सफेद पोशाक पहने हुए 'सांता क्लॉज' से भी मिलने का मौका मिलता है, जो उन्हें गले लगाकर और उपहार देकर उनका स्वागत करता है।
Previous Post Next Post